Uncategorized

माता श्री चिंतपूर्णी श्रावण अष्टमी मेला 12 से 19 अगस्त तक

कानून व्यवस्था के लिए नौ सैक्टरों में बंटेगा मेला क्षेत्र, एक हजार से अधिक जवान होंगे तैनात
ऊना,  इस वर्ष माता श्री चिंतपूर्णी श्रावण अष्टमी मेले का आयोजन 12 से 19 अगस्त तक किया जा रहा है। मेले के दौरान कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए पूरे मेला क्षेत्र को नौ सैक्टरों में बांटा जाएगा तथा सुरक्षा की दृष्टि से लगभग एक हजार पुलिस व होमगार्ड के जवान तैनात रहेंगें। इसके अलावा त्वरित कार्यबल की टीमें भी तैनात रहेंगींं। मेले के सफल आयोजन को लेकर आज उपायुक्त ऊना राकेश कुमार प्रजापति की अध्यक्षता में यात्री सदन भरवाईं में एक बैठक का आयोजन किया गया।
उपायुक्त ने बताया कि मेले के दौरान सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए जगह-जगह अस्थाई शौचालय निर्मित किए जाएंगे जबकि इस दौरान जाम इत्यादि से निपटने के लिए रिकवरी वैन भी तैनात की जाएंगी। उन्होने बताया कि मेले के दौरान लंगर लगाने के लिए जहां दस हजार रूपये देने होंगे तो वही पांच हजार रूपये की धरोहर राशि भी जमा करनी होगी। इस दौरान साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था लंगर आयोजकों को बनाए रखनी होगी तथा प्लास्टिक व थर्मोकोल का इस्तेमाल पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।
उन्होने बताया कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम द्वारा अतिरिक्त बसें भी चलाई जाएंगी। मेले के दौरान श्रद्धालुओं को चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाने के लिए विभिन्न स्थानों पर एलोपैथिक तथा आयुवैर्दिक पोस्टें भी स्थापित की जाएंगी। इसी दौरान आग इत्यादि की घटना से निपटने के लिए अग्रिशमन वाहन भी तैनात रहेंगें। उन्होने बताया कि मेला अवधि के दौरान लाइन में लगे श्रद्धालुओं को समुचित पेयजल की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए भी सभी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।
डीसी ने बताया कि मेला के दौरान श्रद्धालुओं द्वारा चढ़ाए जाने वाले नारियल के अतरिक्त ढ़ोल नगाडे, लाउडस्पीकर व चिमटा इत्यादि बजाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। उन्होने कहा कि मेले के दौरान किसी को भी डीजे चलाने की अनुमति नहीं दी जाएगी तथा जो लोग इसकी उलंघना करेंगे उनके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को मेला शुरू होने से पूर्व सडक़ों की व्यवस्था को दुरूस्त करने के भी निर्देश दिए।
उपायुक्त ने कहा कि आने वाले समय में चिंतपूर्णी मंदिर क्षेत्र का एक कोर एरिया बनाया जाएगा जिसमें बिजली, पानी सहित तमाम मूलभूत सुविधाओं को चिंतपूर्णी मंदिर न्यास की ओर समुचित व्यवस्था की जाएगी ताकि स्थानीय लोगों तथा आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पडे।
बैठक में मेले के दौरान सुरक्षा व्यवस्था सहित तमाम अन्य सुविधाओं बारे व्यापक चर्चा भी की गई।
बैठक में पुलिस अधीक्षक दिवाकर शर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त कृतिका कुलहरी, एएसपी विनोद कुमार, एसडीएम अंब सुनील वर्मा, मंदिर अधिकारी अवनीश शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व मंदिर क्षेत्र की पंचायतों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

2 × two =

Most Popular

To Top