ऊना

गांव, गरीब व गौ-माता के लिए समर्पित है प्रदेश सरकार-वीरेंद्र कंवर

ऊना में जिला भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा की बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोले पंचायती राज मंत्री
ऊना -ग्रामीण विकास, पंचायतीराज, पशु तथा मत्स्य पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश की जय राम ठाकुर सरकार गांव, गरीब व गौ-माता के लिए समर्पित है तथा इस दिशा में गत छह माह के दौरान कई अहम निर्णय लिए हैं। उन्होने कहा कि समाज के सबसे गरीब व पिछडे व्यक्ति तक सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना सरकार का लक्ष्य है तथा बजट में ऐसी तीस नई योजनाओं को शामिल किया गया है जो सीधे समाज के आम व्यक्ति से जुडी हुई है। वीरेंद्र कंवर आज जिला परिषद् भवन सभागार ऊना में जिला भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में चिंतपूर्णी के विधायक बलवीर चौधरी भी विशेष तौर पर उपस्थित रहे।
उन्होने कहा कि जय राम ठाकुर सरकार ने अपनी पहली कैबिनेट बैठक में ही बिना आय सीमा के सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया है जिससे जहां प्रदेश में एक लाख 30 हजार बुजुर्ग लोग लाभान्वित हुए हैं तो वहीं सरकार के खजाने पर 200 करोड रूपये का अतिरिक्त खर्च बढ़ा है। उन्होने कहा कि इसके साथ ही गौवंश के संरक्षण व संवर्धन की दिशा में सरकार ने अहम निर्णय लेते हुए जहां उन्नत नस्सल के गौवंश को तैयार करने पर जोर दिया जा रहा है तो वहीं गौ-अभ्यारण्य बनाकर बेसहारा गौवंश को संरक्षण प्रदान करने की दिशा मेें अहम कदम उठाए गए हैं।
वीरेंद्र कंवर ने कहा कि सरकार द्वारा आम लोगों के साथ सीधा संवाद स्थापित करने तथा समस्याओं का घर-द्वार निपटारा सुनिश्चित बनाने के लिए जन मंच शुरू किया है। उन्होने कहा कि जन मंच के माध्यम से जहां आम आदमी की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर सुना व निपटाया जा रहा है तो वहीं ई-समाधान के माध्यम से मुख्य मंत्री द्वारा इसकी स्वयं निगरानी भी की जा रही है। उन्होने कहा कि सरकार जन मंच को गंभीरता से ले रही है तथा ई-समाधान के माध्यम से लोग सीधे मुख्य मंत्री को पत्र लिख सकते हैं। उन्होने कहा कि गरीब महिलाओं को एलपीजी गैस कनेक् शन मुहैया करवाने के लिए जहां पिछली भाजपा सरकार ने माता सबरी योजना शुरू की थी तो वहीं वर्तमान सरकार ने गृहिणी सुविधा योजना को आरंभ किया है। उन्होने बताया कि गृहिणी सुविधा योजना के तहत प्रदेश भर में 70 हजार से अधिक आवेदन एलपीजी गैस कनेक्शन हेतु प्राप्त हो चुके हैं तथा स्कीम की लोकप्रियता का अंदाजा इन आंकडे से लगाया जा सकता है। उन्होने कहा कि 2019 तक हिमाचल प्रदेश देश में धुंआ रहित रसोई उपलब्ध करवाने का अग्रणी राज्य बने इस दिशा में जय राम सरकार प्रयासरत है। उन्होने कहा कि प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के तहत पूरे देश में तीन करोड़ महिलाओं को एलपीजी गैस कनेक्शन प्रदान किए गए हैं जबकि पांच करोड अन्य परिवारों को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा गया है।
उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार ने अपने सौ दिन के एजैंडे के तहत जहां बीपीएल परिवारों की सूची को दूरूस्त किया है तो वहीं 14 वें वित्तायोग की लंबित राशि को खर्च करने के लिए पंचायत व वार्ड स्तर पर कंवरजैंस व मनरेगा के माध्यम से व्यापक कार्ययोजना पर कार्य किया जा रहा है। उन्होने कहा कि प्रदेश में बीपीएल परिवारों की आर्थिकी को सुदृढ़ करने के लिए उन्हे आजीविका मिशन के साथ भी जोडा जाएगा।
प्रदेश की चारों लोकसभा सीटें जीतने के लिए कार्यकत्र्ता अभी से जुट जाएं
वीरेंद्र कंवर ने भाजपा कार्यकत्र्ताओं से केंद्र में 2019 में एक बार फिर मोदी को प्रधान मंत्री बनाने के लिए प्रदेश की चारों सीटें जीतने के लिए अभी से जुट जाने का आहवान किया है। उन्होने कहा कि कार्यकत्र्ताओं की अथक मेहनत के प्रयासों से जहां प्रदेश में भारी जन समर्थन से भाजपा की सरकार बनी है तो वहीं आने वाले लोक सभा चुनावों में भी भाजपा चारों सीटों पर विजयी होगी। उन्होने कहा कि नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में आज भारत की पूरी दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनी है बल्कि देश विकास के रथ पर तेजी से आगे बढ़ा है। उन्होने कहा कि देश को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के लिए जहां मोदी सरकार ने अहम कार्य किया है तो वहीं वर्ष 2022 तक देश के गरीबी से मुक्त करने तथा प्रत्येक परिवार के पास अपना घर, गैस चूल्हा तथा बिजली का कनेक्शन हो इस दिशा में कार्य किया जा रहा है। साथ ही कहा कि किसानों की आय को दुगना करने के लिए सरकार ने कई अहम निर्णय लिए हैं।
बैठक में चिंतपूर्णी के विधायक बलवीर चौधरी के अलावा जिला भाजपा अध्यक्ष एवं एपीएमसी के चेयरमैन बलबीर बग्गा, प्रदेश भाजपा एससी मोर्चा के उपाध्यक्ष एमआर दरोज, जिला अध्यक्ष सूरम सिंह, महामंत्री सुमन, जिला पार्षद एवं महिला आयोग की सदस्य इंदुबाला सहित जिला भाजपा एसी मोर्चा के विभिन्न पदाधिकारी एवं पार्टी के कार्यकत्र्ता मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

4 × 2 =

Most Popular

To Top