शिमला

मुख्यमंत्री के विकासात्मक परियोजनाओं के समयबद्ध क्रियान्वयन के लिए अधिकारियों को निर्देश

मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर ने अधिकारियों को सरकार द्वारा की गई घोषणाओं पर निर्धारित समय के भीतर कार्रवाई अमल में लाने के निर्देश दिए ताकि विकास का लाभ लाभार्थियों तक पहुंच सके। मुख्यमंत्री आज राज्य सचिवालय से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से वर्तमान राज्य सरकार द्वारा विकासात्मक परियोजनाओं की घोषणाओं की प्रगति को जानने के लिये सिराज विधानसभा क्षेत्र के लोगों को सम्बोधित कर रहे थे।
उन्होंने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के दौरान जनप्रतिनिधियों तथा आम लोगों द्वारा उठाए गए मुद्दों के संबंध में की गई कार्रवाई की रिपोर्ट यथाशीघ्र मुख्यमंत्री कार्यालय में प्रस्तुत करने को कहा। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को जन शिकायतों का त्वरित समाधान सुनिश्चित करना चाहिए और विभिन्न निर्माणाधीन परियोजनाओं को शीघ्र पूरा करने के लिए सक्रियता से कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में किसी भी प्रकार की कोताही को गंभीरतापूर्वक लिया जाएगा और लापरवाह अधिकारियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि विशेषकर राज्य के दूरदराज व दुर्गम क्षेत्रों में स्वास्थ्य तथा शिक्षण संस्थानों में पर्याप्त स्टॉफ प्रदान करना सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने पर बल दिया जा रहा है और इस दिशा में ठोस प्रयास किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सिराज विधानसभा क्षेत्र पिछली कांग्रेस सरकार के कार्यकाल के दौरान उपेक्षित क्षेत्रों में रहा है।
उन्होंने कहा कि सिराज विधानसभा क्षेत्र के जंजैहली को मुख्य पर्यटन गंतव्य के रूप में विकसित किया जाएगा और शिकारी माता मंदिर के लिए सड़क का समुचित रख-रखाव किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सैलानियों की सुविधा के लिए धरोट में वन विश्राम गृह का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने लोगों को आश्वासन दिया कि खोली-सुराह, देवकंडा, रियाड़ा, जनेड़, शिल्ली-बागी-दियोल-जैशला तथा शिलाबाग-दियोल सड़कों का उपयुक्त रख-रखाव व विकास किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी विधानसभा क्षेत्रों के लोगों के साथ इसी प्रकार के संवाद का चलन शुरू करने के प्रयास किए जाएंगे ताकि मुख्यमंत्री के कार्यालय से आम लोगां की सीधी पहुंच हो। उन्होंने कहा कि पर्यटकों को सुविधा प्रदान करने के लिए जंजैहली के लिए हेली टैक्सी सेवा आरम्भ करने के प्रयास किए जाएंगे। क्षेत्र के लोगों ने मुख्यमंत्री से सिराज विधानसभा क्षेत्र में खाद का डिपू खोलने तथा बागड़ाथाच में निरीक्षण कुटीर के निर्माण का आग्रह किया।
थाना ग्राम पंचायत के लोगों ने मुख्यमंत्री से पंचायत के लिए उपयुक्त जलापूर्ति योजना प्रदान करने का आग्रह किया। उन्होंने देव खड्ड से उठाऊ जलापूर्ति योजना के निर्माण का भी आग्रह किया।
जैसला पंचायत के निवासियों ने चुन्नी में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा सामुदायिक केन्द्र खोलने की मांग की। बागड़ाथाच के लोगों ने नागरिक अस्पताल बागड़ाथाच में पर्याप्त चिकित्सक तथा एटीएम की सुविधा प्रदान करने का आग्रह किया।
सिराज निर्वाचन सभा क्षेत्र के लोगों ने बहुमूल्य समय प्रदान करने तथा वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से उनसे संवाद करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।
उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर वीडियो कान्फ्रेंसिंग में मंडी से जुड़े जबकि थुनाग के एसडीएम सुरेन्द्र मोहन, अन्य वरिष्ठ अधिकारी तथा सिराज विधानसभा क्षेत्र के लोगों ने थुनाग से मुख्यमंत्री से संवाद किया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

nine + nine =

Most Popular

To Top