मंडी

पूर्व जनमंच कार्यक्रम के अंतर्गत मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरित

मण्डी,–बल्ह विधानसभा क्षेत्र के गुरूकोठा में आगामी 5 अगस्त को आयोजित होने वाले जनमंच से पूर्वसभी चिह्नित दस पंचायतों में पूर्व जनमंच गतिविधियां जारी हैं। इसी कड़ी में आज ग्राम पंचायत सोयरा, समलौण, बाल्ट व बैहना में कृषि विभाग, पशुपालन विभाग तथा सहकारी बैंक के माध्यम से विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए।
उपमंडलाधिकारी (ना.)बल्ह, श्री किशोरी लाल ने बताया कि सहकारी बैंक चक्कर की ओर से एक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें उपस्थित ग्रामीणों को बैंकिंग सेवाओं के बारे में जानकारी प्रदान की गयी और प्रधानमंत्री जनधन योजना सहित केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में बताा गया। उन्होंने बताया कि कृषि विभाग द्वारा ग्राम पंचायत सोयरा, समलौण, बाल्ट व बैहना में मृदा स्वास्थ्य कार्ड तैयार कर किसान परिवारों को वितरित किए गए। इसके अतिरिक्त किसानों को प्राकृतिक खेती-खुशहाल किसान योजना, मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सहित विभिन्न योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को जागरूक किया गया। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत सोयरा में पशुपालन विभाग द्वारा12नए पशुओं का पंजीकरण कर उन्हें टैग लगाए गए। विभाग द्वारा पशुओं से संबंधित मुंह-खुर सहित अन्य मौसमी बिमारियों से बचाव के बारे में पशुपालकों को जागरूक भी किया।
उन्होंने बताया कि जनमंच के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए विभिन्न संचार माध्यमों का प्रयोग किया जा रहा है ताकि प्रदेश सरकार की इस महत्वपूर्ण पहल का जन-जन को लाभ पहुंचाया जा सके और उनकी समस्याओं व शिकायतों का घर-द्वार पर निवारण हो सके। उन्होंने सभी विभागों से आग्रह किया कि वे विभिन्न योजनाओं के सभी पात्र व्यक्तियों तक पहुंच कर उन्हें लाभार्थियों की श्रेणी में लाने की दिशा में कार्य करें ताकि शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया जा सके।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

one × three =

Most Popular

To Top