सोलन

प्रदेश सरकार किसानों को बेहतर सड़क सुविधा प्रदान करने के लिए कृतसंकल्प-डॉ. सैजल

अर्की उपमंडल में पीएमजीएसवाई के अंतर्गत व्यय किए जा रहे सौ करोड़ रुपये सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि प्रदेश सरकार यह सुनिश्चित बनाएगी कि किसानों को अपने उत्पाद मंडियों तक पहुंचाने के लिए बेहतर संपर्क मार्ग एवं परिवहन सुविधा उपलब्ध हो। डॉ. सैजल आज सोलन जिले के अर्की विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न संपर्क मार्गों की आधाशिला रखने के उपरांत ग्राम पंचायत सौर के कोहू गांव में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे। डॉ. सैजल ने इससे पूर्व अर्की विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत सौर में 5 किलोमीटर सुनेहड-तुकराहड़-जोड़ूअंब संपर्क मार्ग का शिलान्यास किया। इस संपर्क मार्ग के निर्माण पर 1.03 करोड़ रुपये खर्च होंगे। उन्होंने ग्राम पंचायत क्यार कनैता में भरेच हरिजन बस्ती के लिए 29.91 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाली 4 किलोमीटर लंबी संपर्क सड़क की आधारशिला रखी। उन्होंने तदोपरांत ग्राम पंचायत मलौण एवं क्यार कनैता में चलवाना-जडौन-क्यार कनैता-डोबी-न्यू जयनगर संपर्क मार्ग का शिलान्यास भी किया। इस 2.30 किलोमीटर लंबे संपर्क मार्ग के निर्माण पर 74.36 लाख रूपये खर्च होंगे। यह संपर्क मार्ग क्षेत्र के किसानों तथा छात्रों के लिए बेहतर परिवहन सुविधाएं उपलब्ध करवाएंगे।
डॉ. सैजल ने इस अवसर पर कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार किसानों को बेहतर विपणन सुविधा एवं श्रेष्ठ परिवहन सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए प्रयासरत है। सोलन जिले में वर्ष 2018-19 में सड़कों के रखरखाव एवं विभिन्न योजनाओं के तहत संपर्क मार्गों के निर्माण पर लगभग 52 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अर्की उपमंडल में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत लगभग 100 करोड़ रुपये की लागत से विभिन्न संपर्क मार्ग निर्मित किए जा रहे हैं।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने लोगों से आग्रह किया कि विभिन्न संपर्क मार्गों के निर्माण के लिए स्वेच्छा से भूमि उपलब्ध करवाएं। उन्होंने कहा कि विकास के लिए सभी का सहयोग आवश्यक होता है। प्रदेश सरकार जनसहयोग से हिमाचल को विकास के सभी क्षेत्रों में देश का आदर्श बनाने के लिए कृतसंकल्प है। डॉ. सैजल ने कहा कि महिलाओं की सुविधा के लिए केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना आरंभ की है। प्रदेश सरकार ने राज्य के हर परिवार को रसोइ गैस उपलब्ध करवाने के लिए मुख्यमंत्री गृहणी सुविधा योजना शुरू की है। इस योजना के तहत
अगले दो वर्षों में प्रदेश के उन सभी परिवारों को लाभान्वित किया जाएगा जो उज्ज्वला योजना के दायरे से बाहर है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि पात्रता अनुसार इन योजनाओं का लाभ उठाएं। इस अवसर पर नालागढ़ के पूर्व विधायक एवं जिला भाजपा अध्यक्ष केएल ठाकुर, अर्की से भाजपा के उम्मीदवार रहे रतन सिंह पाल, जिला परिषद सोलन के उपाध्यक्ष जगन्नाथ शर्मा, एपीएमसी सोलन के अध्यक्ष संजीव कश्यप, भाजपा मंडल अर्की के अध्यक्ष बाबू राम, एपीएमसी के सदस्य अमर सिंह परिहार, भाजपा पूर्व कर्मचारी प्रकोष्ठ के सदस्य जयानंद शर्मा, भाजयुमो के अर्की मंडल के अध्यक्ष योगेश गौतम, भाजपा मंडल प्रभारी इंद्र पाल, भाजपा मंडल अर्की के महामंत्री नरेश हांडा, यशपाल कश्यप, ग्राम पंचायत सौर की प्रधान लक्ष्मी शर्मा, ग्राम पंचायत क्यार कनैता की प्रधान गीता महाजन, भाजपा तथा भाजयुमो के अन्य पदाधिकारी, क्षेत्र की विभिन्न ग्राम पंचायतों के प्रधान, उपप्रधान, उपमंडलाधिकारी नालागढ़ प्रशांत देष्टा, लोक निर्माण विभाग, सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, गणमान्य व्यक्ति तथा क्षेत्रवासी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

sixteen − 9 =

Most Popular

To Top