मंडी

जन समस्याओं के निवारण के लिए जनमंच एक उपयुक्त माध्यमः उपायुक्त

मंडी – उपायुक्त ने की बल्ह विस क्षेत्र के गुरकोठा में आयोजित होने वाले जनमंच की तैयारियों की समीक्षा
उपायुक्त श्री ऋग्वेद ठाकुर की अध्यक्षता में जनमंच की तैयारियों के संदर्भ में एक समीक्षा बैठक का आयोजन आज यहां उपायुक्त कार्यालय में किया गया। उन्होंने जनमंच के सफल आयोजन में सभी विभागों से सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित करते हुए आवश्यक तैयारियां समय रहते पूर्ण करने का आग्रह किया। बैठक को संबोधित करते हुए श्री ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि मंडी जिला में तीसरे जनमंच का आयोजन बल्ह विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत कोठी के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला गुरकोठा में आगामी पांच अगस्त, 2018 को किया जा रहा है। जनमंच के मुख्य अतिथि कृषि, जनजातीय विकास, सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री रामलाल मार्कंडा होंगे। उन्होंने कहा कि जनमंच के लिए दस पंचायतों हल्यातर, कठयाहूं, लुहाखर, बैरी (मैरामसीत), कोठी, बाल्ट, सोयरा, बैरकोट (लेदा), दसेहड़ा और बरस्वाण को चिह्नित किया गया है।
उन्होंने कहा की पूर्व जनमंच चरण में सभी दस चिह्नित पंचायतों के ग्रामीण अपनी शिकायतें एवं समस्याएं पंचायतों के माध्यम से दर्ज करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि पंचायत में प्राप्त इन शिकायतों को उसी दिन ई-समाधान द्वारा संबंधित विभागों को भेजने की व्यवस्था की गयी है। इस चरण में सभी चिह्नित पंचायतों में स्वास्थ्य जांच सहित विभिन्न शिविर भी आयोजित किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त सघन स्वच्छता अभियान भी चलाया जाएगा, जिसमें स्थानीय युवक मंडल, महिला मंडल व अन्य समुदायों की सहभागिता सुनिश्चित की जाएगी। इस चरण में मिशन इंद्रधनुष, हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री सार्वभौमिक स्वास्थ्य सुरक्षा योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना, सौभाग्य योजना, उज्जवला योजना, गृहिणी सुविधा योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योती बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, बेटी है अनमोल इत्यादि विभिन्न योजनाओं के शत-प्रतिशत पात्र व्यक्तियों को सम्मिलित करने का लक्ष्य रखा गया है और सभी विभाग इसे प्राप्त करने की दिशा में कार्य करें।
उन्होंने कहा कि जनमंच के दिन आय व जाति प्रमाण पत्र, दिव्यांगता प्रमाण पत्र, इंतकाल, शपथ पत्र का सत्यापन, घरेलू गैस कनेक्शन, आधार कार्ड, परिवार रजिस्टर की प्रतिलिपि, स्वास्थ्य परीक्षण, उद्यान कार्ड, मोटर लाईसेंस, डिजिटल राशन कार्ड, विधवा, वृद्धावस्था व दिव्यांगता पेंशन से संबंधित विभिन्न सेवाएं भी प्रदान की जाएंगी, जिसके लिए संबंधित विभाग समय रहते तैयारियां पूर्ण कर लें। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से चिह्नित पंचायतों में जारी विकास कार्यों व विभिन्न संस्थानों का निरीक्षण करने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा कि जिला में स्थित सभी विभागीय अधिकारी जनमंच को एक अवसर के रूप में लें, ताकि प्रदेश सरकार की जन समस्याओं के घर-द्वार पर निवारण संबंधी पहल को मूर्त रूप प्रदान करते हुए लोगों को सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा सकें। उन्होंने जिला के सभी अधिकारियों से आग्रह किया कि वे इस आयोजन को सफल बनाने में पूरी गंभीरता से कार्य करें और तय लक्ष्य को प्राप्त करने में पूरी निष्ठा से आगे बढ़ें । उन्होंने कहा कि जनमंच के उपरांत दस दिनों की अवधि में शिकायतों के निपटारे से संबंधित एक समीक्षा बैठक भी आयोजित की जाएगी।
अतिरिक्त उपायुक्त श्री राघव शर्मा ने बैठक का संचालन किया। इस अवसर पर उपमंडलाधिकारी (ना.) बल्ह श्री किशोरी लाल सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

two + 4 =

Most Popular

To Top