पंजाब

12वीं कक्षा के इतिहास की पुस्तकों के पहले दो अध्याय तैयार

तैयार अध्याय पहली अगस्त को बोर्ड की वैबसाईट पर होंगे अपलोड

चंडीगढ़ – पंजाब सरकार द्वारा 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए इतिहास की पुस्तकें तैयार करने के लिए प्रो. कृपाल सिंह के नेतृत्व में कायम कमेटी द्वारा 12वीं के इतिहास के विद्यार्थियों के लिए दो अध्याय तैयार कर लिए गए हैं और 11वीं कक्षा के लिए भी एक अध्याय तैयार कर लिया गया है।यहाँ शिक्षा मंत्री पंजाब श्री ओम प्रकाश सोनी की अध्यक्षता अधीन कमेटी की मीटिंग हुई। मीटिंग के दौरान कमेटी ने 11वीं और 12वीं कक्षा का पाठ्यक्रम और 12वीं कक्षा के पहले दो अध्याय और 11वीं कक्षा का एक अध्याय सौंप दिया है। यह अध्याय अंग्रेज़ी भाषा में तैयार किये गए हैं और अगले कुछ दिनों में इनका पंजाबी और हिंदी में अनुवाद करके पहली अगस्त 2018 को पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की वैबसाईट पर अपलोड कर दिया जायेगा।
मीटिंग के दौरान कमेटी के चेयरमैन डा. कृपाल सिंह ने कहा कि दोनों कक्षाओं की पुस्तकों के लिए काल विभाजन कर लिया गया है। इसके अंतर्गत 11वीं कक्षा में भारत का इतिहास मूलभूत काल से लेकर 1947 तक का पढ़ाया जायेगा, जबकि 12वीं कक्षा में पंजाब का इतिहास 1450 से लेकर 1966 तक पढ़ाया जायेगा।
शिक्षा मंत्री श्री सोनी ने कहा कि किसी विषय की पुस्तक तैयार करना बड़ा कार्य होता है, जिसके लिए खुले समय की ज़रूरत होती है परन्तु पंजाब सरकार और पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की तरफ से 11वीं और 12वीं कक्षा की तैयार करवाई जा रही पुस्तकों को जल्दी तैयार करने की अपील की जिससे बच्चों की पढ़ाई का नुक्सान न हो।
मीटिंग में कमेटी मैंबर डा. जे.एस. ग्रेवाल, डा. इन्दु बंगा, डा. प्रितपाल सिंह कपूर, डायरैक्टर जनरल स्कूल शिक्षा और पंंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के वाइस चेयरमैन प्रशांत कुमार गोयल और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

2 × five =

Most Popular

To Top